Latest News

पंजाब में संक्रमण से होने वाली हर मौत की जांच करवाएगी पंजाब सरकार: मुख्यमंत्री

By 24-4-2020

Published on 24 Apr, 2020 08:54 PM.

चंडीगढ़ (प्रजातंत्र शक्ति,जतिंदर टंडन) कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह चिंतित नजर आ रहे हैं। उन्होंने राज्य में संक्रमण की वजह से हुई हर मौत की जांच करवाने की बात कही है। साथ ही मुख्यमंत्री ने देश के दूसरे राज्यों की अपेक्षा प्रदेश में अब तक सामने आए संक्रमण के कुल मामलों को लेकर राहत वाली बात बताई है। उन्होंने कहा कि देश में नौ दिन में पॉजिटिव केस दोगुणे हो गए थे, लेकिन पंजाब में यह दर 16 दिन की है। यह जानकारी मुख्यमंत्री कैप्टन ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी।

एआईसीसी की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उच्च मृत्युदर की जांच के आदेश देने के साथ ही कहा कि पंजाब में मृत्यु दर 6.2 फीसदी है। उच्च मृत्यु दर का कारण पीड़ितों का कोरोना के साथ अन्य बीमारियों का होना भी है। यही नहीं मरीजों के अस्पताल में देरी से पहुंचना भी बड़ा कारण है। इसके बावजूद पंजाब में कोविड-19 की वृद्धि की दर कम है। यहां 16 दिन बाद मामलों की संख्या दोगुनी हुई है, जबकि राष्ट्रीय औसत के अनुसार 9 दिन में मामलों की संख्या दोगुनी हो रही है। उन्‍होंने बताया कि 31 मार्च तक भारत के कुल मामलों में से पंजाब का हिस्सा 2.57 प्रतिशत था, जो तीन हफ्तों बाद अब कम होकर 22 अप्रैल तक 1.22 प्रतिशत रह गया है। इसी तरह कोविड-19 की स्थिति पंजाब में बाकी देश की अपेक्षा बेहतर है। उन्होंने पंजाब की तुलना केरल और गुजरात से की जाने की बात कही, जहां पंजाब की तरह ही एनआरआई आबादी ज्यादा है। उन्होंने बताया कि प्रति मिलियन आबादी के मामलों के हिसाब से गुजरात की अपेक्षा पंजाब में स्थिति बेहतर है। यहां तक कि केरल की अपेक्षा भी कम मामले हैं। पंजाब में प्रति मिलियन 9 और केरल में प्रति मिलियन 12 मामले हैं। कैप्टन ने एआईसीसी की वीडियो कॉन्फ्रेंस में नवांशहर और रोपड़ जिले का उदाहरण दिया। नवांशहर जिला जो देश के पहले हॉटस्पॉट क्षेत्रों में से एक था। यहां प्रभावशाली ढंग से पाबंदियां लागू किए जाने की वजह से आए बेहतर नतीजों की मीडिया व भारत सरकार ने भी सराहना की है। शुरुआत में १ मौत जरूर हुई थी, लेकिन 26 मार्च के बाद यहां कोई नया केस सामने नहीं आया। साथ ही सभी 18 लोग ठीक हो चुके हैं और दोनों जिले कोरोना मुक्त हो चुके है

Viewers: 54621

Reader Reviews

Please take a moment to review your experience with us. Your feedback not only help us, it helps other potential readers.


Before you post a review, please login first. Login
Related News
ताज़ा खबर
e-Paper